नई  दिल्ली। सोशल मीडिया पर एक खबर तेजी से वायरल हो रहा है। खबर के मुताबिक सितंबर के  पहले हफ्ते में  बैंक बंद रहेंगे। कोई वित्तीय लोन -देन नहीं होगा।  बैंक बंद रहने से एटीएम में कैश की किल्लत होगी। महीने की शुरुआत में लोगों की सैलरी आएगी, लेकिन लोग निकाल  नहीं  सकेंगे, क्योंकि बैंक बंद होंगे। ऐसी खबरों से लोगों की परेशानी बढ़ रही है। खबर के मुताबिक 1 सितंबर से लेकर 5 सितंबर और फिर 8 और 9 सितंबर फिर से बैंक बंद रहेंगे। अगर आप भी सोशल मीडिया पर चल रही इस खबर को लेकर परेशान हैं तो हम आपको इस खबर का सच का पता रहे हैं। बैंकों की छुट्टी को लेकर सोशल मीडिया पर खबरें चल रही है, जिसे लेकर लोगों की चिंता बढ़ गई है । आइए आपको बताएं कि इस खबर की सच्चाई क्या है?

अगले हफ्ते में 5 दिनों तक बंद रहेंगे बैंक

सोशल मीडिया पर पिछले कुछ दिनों से ऐसी खबर चल रही है, जिसके मुताबिक सितंबर के पहले हफ्ते में बैंक 5 दिनों तक बंद रहेंगे। बैंक 2 सितंबर से 5 सितंबर और फिर 8 सितंबर से 9 सितंबर कर बंद रहेंगे। वायरल हो रहे संदेश के मुताबिक बैंक 5 दिनों तक बंद रहेंगे। वायरल खबर के मुताबिक

  • 1 सितंबर यानी शनिवार को बैंक बंद रहेंगे।
  • 2 सितंबर को रविवार की छुट्टी होगी।
  • 3 सितंबर को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की छुट्टी होगी।
  • 4 और 5 सितंबर को भारतीय रिजर्व बैंक के कर्मचारियों की हड़ताल है, जिसके चलते बैंक बंद रहेंगे, लेकिन ऐसा नहीं है।

क्या है खबर की हकीकत? 

इस खबर की हकीकत कुछ और है। जरा तथ्यों पर ध्यान  दें समझ में आ  जाएगा  कि ये खबर सिर्फ अफवाह है। 1 सितंबर को महीने का पहला शनिवार है और पहले शनिवार को बैंकों की छुट्टी नहीं होती। 2 सितंबर को रविवार को 3 सितंबर को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की छुट्टी होने के कारण बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा 4 और 5 सितंबर को आरबीआई की कर्मचारी यूनियन के हड़ताल की वजह से बैंकिंग कामकाज पर कोई असर नहीं पड़ेगा। यानी सिर्फ बैंक 2 और 3 सितंबर को बंद रहेंगे। ऐसे  में शनिवार, रविवार और सोम वार को सिर्फ बैंक बंद रहेंगे। बाकी दिन बैंकों का  काम नियमित रूप से चलेगा। 4 और 5  सितंबर को आ्ररबीआई के  कर्मचारियों की हड़ताल है, जिसका बैंकों पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। बैंक अधिकारियों के मुताबिक बैंक बंद रहने की वजह से एटीएम में कैश की किल्लत नहीं होगी। ऐसा इसलिए क्योंकि एटीएम इंडस्ट्री से जुड़े लोग पहले ही एटीएम मशीन में जरूरी नकदी डाल देते हैं,।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.