मननोहन की दो टूक,साधारण तीर्थ यात्री की तरह जाएंगे पाकिस्तान

पी एम मोदी 8 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे.गुरुदासपुर पंजाब से

 

Report:Media Sarkar,Bureau

करतारपुर कारिडोर उद्घाटन में हिन्दुस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन  सिंह को पाकिस्तान द्वारा आमंत्रित किये जाने के मुद्दे पर गेंद कांग्रेस ने भाजपा या केन्द्र सरकार के पाले डाल दिया है. हालांकि लगभग एक महीने पूर्व ही पाकिस्तान द्वारा प्रस्तावित आमंत्रण पर कांग्रेस ने अपना रुख साफ कर दिया था और कहा था कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह जत्थे का नेतृत्व तो कर सकते हैं थे लेकिन यह प्रस्ताव या आमंत्रण भारत सरकार का होना चाहिये.

अब एक बार फिर मनमोहन सिंह ने स्पष्ट कर दिया है कि वो एक आम तीर्थ यात्री के रूप में ही पाकिस्तान जा सकते हैं .इससे पूर्व पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने अपने बयान में कहा था कि ‘मैंने भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को आमंत्रित किया था। मैं उनका शुक्रगुजार हूं कि उन्होंने मुझे एक पत्र लिखा और कहा कि ‘मैं आऊंगा, लेकिन मुख्य अतिथि के रूप में नहीं बल्कि एक आम व्यक्ति की तरह। कुरैशी ने कहा कि अगर वे एक आम व्यक्ति के तौर पर भी आते हैं तो भी हम उनका स्वागत करेंगे। 

कांग्रेस के प्रणव झा के अनुसार डॉ. सिंह एक आम ‍तीर्थयात्री की तरह पहले जत्थे में शामिल होंगे, जो करतारपुर गुरुद्वारा अन्य भारतीय अधिकारियों के साथ जाएगा। झा ने कहा कि मनमोहन सिंह 10 सालों तक प्रधानमंत्री रहे, लेकिन एक बार भी पाकिस्तान नहीं गए।

8 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पंजाब के गुरदासपुर स्थित डेरा बाबा नानक में आठ नवंबर को इस गलियारे का उद्घाटन करेंगे। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने तीन अक्टूबर को करतारपुर कॉरिडोर उद्घाटन के लिए पाकिस्तान जाने की संभावनाओं को खारिज कर दिया था। उन्होंने कहा था कि वह केवल करतारपुर साहिब गुरुद्वारा जाने वाले पहले सर्वदलीय जत्थे का नेतृत्व करेंगे।

वीजा मुक्त है करतारपुर कॉरिडोर

करतारपुर कॉरिडोर वीजा मुक्त है। भारत के गुरदासपुर स्थित डेरा बाबा नानक गुरुद्वारा और करतारपुर स्थित दरबार साहिब गुरुद्वारे को जोड़ने वाले इस कॉरिडोर से जाने वाले श्रद्धालुओं को वीजा नहीं लेना पड़ेगा। उन्हें सिर्फ परमिट लेने से ही इस रास्ते से जाने की अनुमति मिल जाएगी।

1522 में गुरु नानक देव ने किया था निर्माण :

करतारपुर के दरबार साहिब के बारे में सिखों की मान्यता है कि गुरु नानक देव ने इसे 1522 में बनाया था और यहां अपने आखिरी दिन गुजारे थे, इसलिए यह भारतीय सिख श्रद्धालुओं के लिए श्रद्धा का केंद्र माना जाता है।

 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Highlights

Trending

pornjk, pornsam, xpornplease, joyporn, pornpk, foxporn, porncuze, porn110, porn120, oiporn, pornthx, blueporn, roxporn, silverporn, porn700, porn10, porn40, porn900