Nov 24, 2016

नोट बदलने के लिए आज से बदले कई नियम, बैंक जाने से पहले जरूर पढ़ें ये खबर

Share This

नोटबंदी का पहला फेज खत्म हो रहा है। गुरुवार यानी 24 नवंबर की रात 12 बजे से 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट चलन से पूरी तरह से बाहर हो जाएंगे। इनका अब इस्तेमाल नहीं हो सकेगा। लेकिन आपको घबराने की जरुरत नहीं। अगर आपके पास अब भी ये नोट बचे हैं, तो आपके पास दो तरीके हैं। अब आप पुराने नोटों को बैंकों या पोस्ट ऑफिस से बदलवाएं या खाते में जमा करें। इसके लिए करीब 36 दिन यानी 30 दिसंबर तक की मोहलत है। 8 नवंबर को नोटबंदी का एलान हुआ था। तब सरकार ने पुराने नोटों को हॉस्पिटल, रेलवे-एयरपोर्ट-सरकारी बसों के टिकट काउंटर और पेट्रोल पंप समेत 17 जगहों पर छूट दी थी। शुरुआती छूट सिर्फ 72 घंटे के लिए थी। इसे बाद में 24 नवंबर तक बढ़ा दिया गया था।

यहां अब पुराने नोट नहीं चलेंगे-पेट्रोल पंप, सरकारी अस्पताल, ट्रेन-हवाई जहाज आैर मेट्रो के टिकट, दूध बूथ, पब्लिक ट्रांसपोर्ट, बिजली-पानी बिल, शवदाह गृह/कब्रिस्तान, स्थानीय निकाय के पेंडिंग बिल/टैक्स, फार्मेसी, सिलेंडर, रेलवे कैटरिंग और स्मारकों के टिकट, कोर्ट फीस, सहकारी स्टोर।

अब खाते में जमा करें – 24 नवंबर आधी रात के बाद आप इनसे पेमेंट नहीं कर सकते। इन्हें बैंक या पोस्ट ऑफिस से बदलवाना होगा या फिर इन्हें अपने अकाउंट में जमा करना होगा, वह भी 30 दिसंबर से पहले। जमा करने के बाद यह रकम आप निकाल सकते हैं।

इसकी कोई लिमिट तय नहीं की गई।
पैसे निकालने की सीमा खत्म – बैंक से चेक द्वारा हफ्ते में अधिकतम २४००० रुपए निकालने की सीमा भी गुरुवार को खत्म हो रही है। अब आप चाहें तो चेक के जरिए अपनी मर्जी के मुताबिक पैसे निकाल सकते हैं। हालांकि सरकार अब कोई नई सीमा तय कर सकती है फिर कुछ दिनों के लिए।
सिर्फ किसान 500 के पुराने नोट से सरकारी दुकान से बीज अब भी खरीद सकते हैं। नेशनल हाईवे के टोल पर मिल रही छूट गुरुवार आधी रात से खत्म हो रही है। यानी अब आपको पहले जैसे ही टोल टैक्स देना पड़ेगा। एयरपोर्ट की पार्किंग अभी 28 नवंबर तक और फ्री रहेगी।

30 दिसंबर के बाद भी अगर आपके पास पैसे बचे हैं आपने अपने बैंक खाते में जमा नहीं किए हैं तो आप 31 मार्च 2017 तक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के ऑथोराइज्ड ऑफिसेज में एक डिक्लियरेशन फॉर्म भरकर इन्हें बदलवा सकते हैं।

अब सरकार ने नोटबंदी के बाद कैशलेस प्रवृत्ति को बढ़ावा देने के लिए नई घोषणाएं की है।

नोटबंदी के 15वें दिन सरकार ने लोगों को और राहत देते हुए घोषणा की कि अब ऑनलाइन ट्रांजैक्शन जहां भी डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं आपको सरचार्ज नहीं देना होगा। इसके अलावा आप अपने ई वॉलेट यानी पेटीएम, RuPay जैसे एप में 20000 रुपये तक रख सकेंगे। वित्त सचिव शक्तिकांत दास ने कहा 31 दिसंबर तक डेबिट कार्ड के प्रयोग पर सरचार्ज नहीं लिया जाएगा।

सरकार ने किसानों को राहत देते हुए कोऑपरेटिव बैंक को 21000 करोड़ का विशेष धन दिया है ताकि वे रबी की फसल के लिए बुआई कर रहे किसानों को वित्तीय मदद दे सकें। इसके अलावा फसल लोन के लिए बैंकों की सूची तैयार हो गई है, इसके बाद इस दिशा में भी नई घोषणा जल्द ही की जाएगी।

साथ ही  ऑनलाइन रेल टिकट बुक करने वालों को डबल फायदा हुआ है।  31 दिसंबर तक रेलवे ने कोई सर्विस चार्ज नहीं लेने की घोषणा की है। इसके अलावा डेबिट कार्ड से टिकट लेने पर लगने वाला बैंक सरचार्ज भी अब नहीं देना होगा।

सरकार ने नोटबंदी के नियमों को बदलते हुए कुछ और बदलाव किए हैं।

  • 1.55 लाख पोस्ट ऑफिस में भी नए नोट उपलब्ध करा दिए गए हैं।
  • Rupay का सर्विस चार्ज भी खत्म किया गया।
  • 65% फीचर फोन हैं, ट्राई ने USSD चार्ज माफ किया।
  • चेक पोस्ट, टोल प्लाजा पर डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देना है, नए वाहनों में निर्माता को ETC RAFID सुविधा देना होगा
  • सरकारी संस्थानों से भी कहा गया है इंटरनेट बैंकिंग, कार्ड, डिजिटल बैंकिंग, डिजिटल पेमेंट स्वीकार करें.
Facebook Comments

Article Tags:
· · ·
Article Categories:
Big Breaking

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*