क्या आपका बैंक खाता एसबीआई में है? अगर हां तो ये खबर आप के लिए खास   हैं, क्योंकि कई बार आप  और हम एटीएम खोने की समस्या से दो-चार होते हैं। कभी हमारी गलती से एटीएम गुम हो जाता है तो कभी चोरी हो जाता है। लेकिन एसबीआई ने एटीएम गुम होने  की स्थिति में बड़ी मदद का आश्वासन दिया है। एसबीआई ने अपने खाताधारकों को एटीएम पर विशेष ऑफर दी है। इसके मुताबिक एटीएम कार्ड पर इंश्योरेंस की सुविधा मिलती है। एटीएम कार्ड खोने पर बैंक खाताधारकों को 80,000 रुपए से लेकर 4,00,000 रुपए तक का बीमा देता है।

SBI एटीएम कार्डधारकों के लिए खास सुविधा

एसबीआई ने अपने कार्डधारकों के लिए नई  सुविधा दी है। बैंक ने एटीएम पर इंश्योरेंस राशि को लेकर बदलाव किया है। बैंक ने अपने सभी डेबिट कार्ड के बीमा कवर पर 3 सितंबर को नए निर्देश जारी किए हैं। नए नियम के मुताबिक अगर आपका कार्ड खो जाता है या चोरी हो जाता है तो आपको 80 हजार से लेकर 4 लाख तक की बीमा राशि मिलती है। यहां आपको बता दें कि  इसके लिए जरूरी है कि आपका एटीएम कार्ड खोने के बाद उसका गलत इस्तेमाल हुआ हो। वहीं बैंक ने पहली बार किसी हादसे में कार्ड धारक की मौक होने पर 20 लाख रुपए तक बीमा लाभ देने का फैसला किया है। ये राशि पहले 10 लाख रुपए थी।

एसबीआई ने एटीएम  इंश्योरेंस को  लेकर बदलाव किए हैं, जिसके तहत एसबीआई ने हवाई सफर के दौरान डेबिट कार्ड होल्डर की मौत होने पर बीमा राशि को दोगुना कर दिया है। अब ये 20 लाख रुपए तक दिया है। वहीं गैर हवाई यात्रा के दौरान दुर्घटना में कार्ड धारक की मौत होने पर 2 से 10 लाख रुपए तक मिलेंगे। इसके  लिए जरूरी  है कि हादसे से पहले 90 दिन के भीतर कार्ड का इस्तेमाल एटीएम या पीओएस मशीन में किया गया हो। अगर हवाई सफर के दौरान कार्ड धारक की मौत हो जाती है तो उसे बीमा की रकम तभी  मिलती है, जब कार्डहोल्डर ने टिकट का भुगतान डेबिट कार्ड से किया गया हो। वहीं हादसे से 90 दिन के अंदर कार्ड का इस्तेमाल किया गया हो।

एटीएम कार्ड खोने पर 4 लाख 
अगर आपका SBI एटीएम कार्ड खो जाता है या गुम हो जाता है और उसका दुरुपयोग किया जाता है तो आपको एटीएम कार्ड के नियम के अनुसार 80, 000 से लेकर 4,00,000 रुपए तक का बीमा कवर मिलेगा। एसबीआई प्राइड, (बिजनेस डेबिट मास्टर कार्ड/वीजा), एसबीआई प्रीमियम (बिजनेस डेबिट मास्टर कार्ड/वीजा), एसबीआई वीजा सिग्नेचर डेबिट कार्ड पर एटीएम बीमा का प्रावधान दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.