नई दिल्ली। संसद में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा हो रही है। कांग्रेस सत्तारुढ़ पार्टी पर हमले कर रहा है। इस अविश्वास प्रस्ताव से ठीक पहले बीजेपी के सांसद ने सोशल मीडिया पर कुछ ऐसा लिखा कि लोगों के रिएक्शन की बाढ़ आ गई। तेलुगू देशम पार्टी की ओर से लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव रखा गया, जिसे लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने स्वीकार कर दिया। अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा करने के लिए सभी पार्टियों को निश्चित वक्त दिया गया। सदन में चर्चा शुरू हो इससे पहले भाजपा सांसद गिरिराज सिंह ने एक ट्वीट किया और राहुल गांधी पर चुटकी लेते हुए लिखा कि “भूकंप के मज़े लेने के लिए तैयार हो जाइए।”

गिरिराज ने ये ट्वीट किया और फिर सोशल मीडिया पर # bhukampaanewalahai ट्रेंड करने लगा। लोग भूकंप आने वाला है हैशटैग के साथ ट्वीट्स कर कांग्रेस और राहुल गांधी की चुटकी लेने लगे। भाजपा के आईटी सेल के हेड अमित मालवीय ने भी इस हैशटैग के साथ कई ट्वीट किए ।


उन्होंने तो एक ट्वीट में स वाल किया कि अगर 15 मिनट में एक बार भूकंप आता है तो 38 मिनट में कितनी बार भूकंप आएगा। उनका निशाना राहुल गांधी पर था, जो संसद में अविश्वास प्रस्ताव पर बोलने वाले हैं। अब जरा आपको इस भूकंप आने वाला है कि कहानी बताते हैं।

दरअसल कुछ दिनों पहले राहुल गांधी ने कहा था कि अगर उन्हें संसद में 15 मिनट बोलने दिया जाए तो भूकंप आ जाएगा। संसद में अगर वो 15 मिनट बोलें तो प्रधानमंत्री उनके सामने बैठ नहीं पाएंगे। गिरिराज सिंह ने उनके इस बयान को निशाने पर लेते हुए ट्वीट किया और लोगों को मौका दे दिया। हालांकि पीएम मोदी राहुल के इस सवाल का पहले ही जवाब दे चुके हैं। कर्नाटक चुनाव के दौरान पीएम मोदी ने कई बार राहुल की इस चुनौती का जवाब दिया था। राहुल के 15 मिनट के बयान का पीएम मोदी ने कहा था कि अगर वह 15 मिनट संसद में बोलेंगे तो मैं वहां बैठ नहीं पाऊंगा, लेकिन वह अगर 15 मिनट बोलेंगे यह भी बड़ी बात है। उन्होंने कहा था कि हम कांग्रेस के अध्यक्ष के सामने नहीं बैठ सकते हैं, क्योंकि आप नामदार हैं हम कामदार हैं। हम तो अच्छे कपड़े भी नहीं पहन सकते हैं, आपके सामने कैसे बैठेंगे। पीएम मोदी ने राहुल को चुनौती देते हुए कहा था कि राहुल गांधी बिना कागज के 15 मिनट केवल बोलकर दिखाएं, राहुल गांधी 15 मिनट में केवल 5 बार विश्वेश्वरैया का नाम लेकर दिखाएं।

पीएम ने अपना बदला दिया तो लोगों ने आज राहुल की चुटकी ले ली। सोशल मीडिया पर एक के बाद एक मजेदार ट्वीट आने लगे। अब अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान सभी पार्टियों के लिए वक्त दिया गया है। पहले से तय वक्त के मुताबिक संख्या बल के हिसाब से 44 सीटों वाली कांग्रेस के खाते में 38 मिनट हैं। वहीं बहुमत वाली सत्तारूढ़ बीजेपी को चर्चा में तीन घंटे और 33 मिनट का समय दिया गया है। गौरतलब है कि बुधवार को लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने तेलुगू देशम पार्टी की ओर से दिए गए अविश्वास प्रस्ताव की स्वीकार कर लिया था। टीडीपी के साथ वाईएसआर कांग्रेस, मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस, एआईएडीएमके, एआईएमआईएम और आम आदमी पार्टी ने भी अविश्वास प्रस्ताव का समर्थन किया।

संसद में राहुल 

अविश्वास प्रस्ताव के दौरान राहुल ने  संसद में लंबा-चोड़ा भाषण  दिया और भाषण के बाद  पीएम मोदी को गले लगा लिया। राहुल ने अपना भाषण अंग्रेज़ी में शुरू किया तो सदन में हिंदी में बोलने की मांग उठी तो उन्होंने कहा, “हिंदी में भी बोलूंगा, घबराइये मत। उन्होंने टीडीपी से शुरुआत करते हुए कहा कि आप 21वीं सदी के राजनीतिक हथियार के पीड़ित हैं  और आप अकेले नहीं है, आप जैसे बहुत से लोग हैं जो इससे पीड़ित हैं। ये राजनीतिक हथियार है जिसे ‘जुमला स्ट्राइक’ कहते हैं। उन्होंने कहा कि इस जुमला स्ट्राइक के ये लक्षण होते हैं पहले बहुत उत्साह होता है, ख़ुशी होती है और फिर झटका लगता है और उसके बाद आठ घंटे के लंबे भाषण आते हैं। उन्होंने  कहा कि इस जुमला स्ट्राइक से इस देश के किसान भी पीड़ित है,युवा पीड़ित हैं, दलित पीड़ित हैं, आदिवासी और महिलाएं भी इस जुमला स्ट्राइक से पीड़ित हैं।  उन्होंने बेरोजगारी से  लेकर नोटबंदी तक पर हमला बोला। उन्होंने रफ़ाएल पर कहा कि रफाएल हवाई जहाज़ हमारी यूपीए की डील में 520 करोड़ रुपए प्रति हवाई जहाज़ था लेकिन पता नहीं क्या हुआ हवाई जहाज़ का दाम 1600 करोड़ रुपए प्रति हवाई जहाज हो गया। उन्होंने चीन के  बहाने मोदी सरकार पर हमला करते हुए कहा की प्रधानमंत्री ने चीन के राष्ट्रपति के साथ गुजरात में नदी के किनारे झूला झूला था। उसके बाद चीन के राष्ट्रपति वापस गए और अपनी सेना को डोकलाम में डालते हैं। किसानों की कर्ज माफी, मॉब लीचिंग जैसे मुद्दों को उठाकर राहुल ने अपने भाषण के जरिए एक-एक मिनट का सदुपयोग किया। हालांकि जानकर उनके भाषण को  महान नहीं मानते हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.