श्रीनगर। जम्मू कश्मीर में मौसम का पारा भले नीचे हो, लेकिन यहां सियासी पारा सातवें आसमान पर पहुंच गया है। भाजपा के समर्थन वापसी के जम्मू कश्मीर में महबूबा मुफ्ती की सरकार गिर गई है। जम्मू कश्मीर की पहली महिला मुख्यमंत्री बनी महबूबा मुफ्ती ने इस्तीफा सौंप दिया है। महबूबा को भले ही ये सिसायत अपने पिता से विरासत के तौर पर मिली हो, लेकिन उन्होंने इस विरासत को बखूबी निभाया। तमाम पारिवारिक मुश्किलों के बावजूद उन्होंने खुद को संभाला और घाटी की सबसे ताकतवर महिला बन गई। महबूबा अपने पिता मुफ्ती मोहम्मद सईद के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चली और राजनीति में अपनी सक्रियता दर्ज कर ली। राजनीति में मजबूती के साथ अपनी बात रखने वाली महबूबा का एक किरदार और भी है।

पिता से विरासत में मिली सियासत

मुफ्ती मोहम्मद सईद की बड़ी बेटी महबूबा मुफ्ती ने लॉ की पढ़ाई की, लेकिन उनका मन हमेशा से राजनीति में लगता था। वो अने पिता के साथ राजनीति के सारे दांव-पेंच सीखती थी। परिवार में एक बहन और भाई भी है, लेकिन उन्होंने राजनीति से खुद को दूर रखा। पिता मुफ्ती मोहम्मद ने भी किसी को जबरन राजनीति में लाने की कोशिश नहीं की। महबूबा की छोटी बहन चेन्नई में रहती हैं और पेशे से डॉक्टर हैं , जबकि भाई तसादुक मुफ्ती मुंबई में रहते हैं और पेशे से सिनेमैटोग्राफर हैं। अपने पिता के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने वाली महबूबा ने पिता के साथ मिलकर 1999 में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी बनाई।

नहीं टिक सकी निकाह, पति से हो गया तलाक

महबूबा मुफ्ती का निकाह साल 1984 में जावेद इक्बाल से हुआ। उनकी दो बेटियां है, लेकिन उनका रिश्ता अपने पति के साथ टिक नहीं सका। पति के साथ उनका तलाक हो गया। महबूबा की छोटी बहन रूबिया सईद पेशे से डॉक्टर हैं और चेन्नई में रहती हैं। जम्मू कश्मीर में रहने के दौरान आतंकियों उनका अपहरण कर लिया था, जिसे छुड़ाने के लिए सरकार को पांच आतंकियों को रिहा करना पड़ा था, जो उनके लिए बेहद नुकसानदायक साबित हुआ था। ये बात मुफ्ती मोहम्मद के लिए काला अध्याय साबित हुआ।

मेहबूबा की दो बेटियां, एक विदेश में अफसर, दूसरी बॉलीवुड में स्ट्रगलर

महबूबा मुफ्ती कीदो बेटियां हैं। उनकी बड़ी बेटी इर्तिका लदंन में भारतीय हाई कमिश्नर में सीनियर एडमिनिस्ट्रेटिव अफसर हैं। इर्तिका ने लदंन में इंटरनेशनल रिलेशन्स में मास्टर्स की है और भारतीय उच्चायोग में कार्यरत हैं। उनकी छोटी इल्तिजा एक राइटर हैं। इल्तिजा अपने मामा के साथ मुंबई में रहकर फिल्म इंडस्ट्री में राइटर के रूप में अपना करियर बनाना चाहती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.